मुख्य पृष्ठ
क्या है राज सैनिक
विभागीय सूचनाएं
योजनायें एक नजर में
फॉर्म्स डाउनलोड
सैनिक विश्रामगृह
ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक
केंटीन सुविधा
टेलीफोन निर्देशिका
सैनिकों का कौना



विभाग से सम्बन्धित अन्य वेबसाइट
Click to visit website

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी के पद हेतु विज्ञापन एवं आवेदन प्रपत्र

युद्ध विधवा छात्रावास में प्रवेश हेतु आवेदन पत्र एवं शपथ पत्र

सूचना का अधिकार प्रपत्र
Back

14.1. आर्मी वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA)

14.2. नेवी वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन

14.3. एयर फोर्स वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AFWWA)

14.1. आर्मी वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AWWA)  (Top)

(क)   अनुग्रह अनुदान - सेवा करते हुए मारे जाने वाले सैनिकों के निकटतम संबंधियों को आवा की ओर से 5000/- रूपये (पांच हजार रूपए ) का एक मुश्त अनुदान दिया जाता है। यह अनुदान तत्काल आर्थिक आवश्यकताओं की कुछ सीमा तक पूर्ति के लिए दिया जाता है जब तक कि निकटतम संबंधियों की अन्य हकदारियों का निपटान हो जाए।

(ख)   शिक्षा छात्रवृत्ति - यह छात्रवृत्ति सेवा करते हुए मारे जाने वाले सैनिकों को दो बच्चों के लिए दी जाती है। बच्चे की आयु 10 से 20 वर्ष तक होनी चाहए और उन्हें कोई अन्य छात्रवृत्ति नही मिल रही होनी चाहिए। सभी रैंकों के लिए निम्नलिखित समान दरें बनाई गई हैं -

(१)    कॉलेज के छात्र                        200 रूपये प्रतिमाह

(२)    कक्षा 9, 10, 11, 12 के छात्र      100 रूपये प्रतिमाह

(३)    कक्षा 5 से 8 के छात्र             50 रूपये प्रतिमाह

(ग)   विकलांग बच्चों के लिए वित्तीय सहायता / छात्रवृत्ति  - आवा से मिलने वाली यह सहायता सेवारतजे सी और आरके विकलांग बच्चों के लिए अनुज्ञेय है जिन्हें किसी अन्य स्त्रोत से उनके उपचार / शिक्षा के लिए कोई धन संबंधी सहायता नहीं मिल रही है। सहायता / छात्रवृत्ति की दरें प्रत्येक मामले के गुणावगुणों के अनुसार 100 रूपये से अधिकतम 200 रूपये प्रतिमाह तक दो वर्ष के लिए है। दो वर्ष के पश्चात नए आवेदन की प्राप्ति पर मामले पर पुनर्विचार किया जाता है।

 

14.2. नेवी वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन   (Top)

(एन डब्ल्यू डब्ल्यू ए) नेवी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन एक स्वैच्छिक संगठन है। इसके द्वारा दी जाने वाली सहायता का विवरण निम्नलिखित है -

(क)    मृतक नौ सेना कार्मिकों के बच्चों को शिक्षा छात्रवृत्ति

(ख)   विधवाओं तथा भूतपूर्व सैनिकों की जरूरतमंद पत्नियों को पुनर्वास के लिए योग्यतानुसार वित्तीय सहायता

14.3. एयर फोर्स वाईव्स वेलफेयर एसोसिएशन (AFWWA)   (Top)

स्कीमों का विवरण निम्नलिखित है -

(क)   विधवाओं के पुनर्वास के लिए अनुग्रह अनुदान - विधवा के पुनर्वास के लिए महिला के पति की मृत्यु हो जाने पर उसे 5000 रूपए का अनुदान दिया जाता हे। सेवा करते हुए मृत्यु हो जाने पर शोक संतप्त व्यक्ति को अनुदान अंतिम यूनिट देगी जिसकी प्रतिपूर्ति AFWWA (सी) से होगी। जिन महिलाओं के पति की मृत्यु सेवानिवृत्ति के बाद होती है उन्हें यह अनुदान AFWWA (सी) मृत्यु प्रमाण पत्र और सदस्यता कार्ड की फोटो प्रति के साथ आवेदन प्राप्त होने पर देता है।

(ख)   AFWWA पेंशन - AFWWA की सदस्य विधवा जिसके पति की सेवा करते हुए मृत्यु हुई हो, की चार माह तक 500 रूपये प्रतिमाह (2000/- रूपए एकमुश्त राशि) AFWWA पेंशन के रूप में अंतिम यूनिट, जिसमें उसने कार्य किया हो, द्वारा अनुग्रह अनुदान के साथ दी जाती है, जिसकी प्रतिपूर्ति AFWWA करती है।

(ग)   विवाह अनुदान - AFWWA की सदस्य विधवा जिसके पति की मई 1987 के बाद सेवा करते हुए मृत्यु हुई, के एक बच्चे को उसके विवाह के लिए 5000 रूपए की राशि अनुदान स्वरूप दी जाएगी। इसके लिए उसे आवेदन, आमंत्रण पत्र और विवाह रजिस्ट्रार / ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। यदि रजिस्ट्रार / ग्राम पंचायत से प्राप्त करना संभव हो तो आवेदन पत्र को किसी वायु सेना अधिकारी से सत्यापित कराया जा सकता है।

(घ)   एन सी (ई) की विधवाओं का पुनर्वास - जिन एन सी (ई) की मृत्यु सेवा करते हुए 10 जनवरी 91 के बाद हुई हो उनकी विधवाऐं यदि टेलरिंग / सिलाई आदि द्वारा स्वयं को पुनस्थापित करना चाहती हो तो वे 2000 रूपए के पुनर्वास अनुदान के लिए पात्र हैं और अपनी इच्छानुसार इस धनराशि को खर्च कर सकती है। AFWWA (एल) अध्यक्ष को यह सुनिश्चित करना होगा कि इस धन का उपयोग सही ढंग से हो और यह सही व्यक्ति को मिले। यह अनुदान AFWWA सदस्यों को अंतिम यूनिट द्वारा दिया जाता है और इसकी प्रतिपूर्ति AFWWA (सी) करती है।

(ड)   चिकित्सा सहायता - जिन AFWWA सदस्यों के पति को ऐसे चिकित्सा कारणों से जो सेवा के कारण नही हैं, सेवा से निकाला गया है, उन्हे उनके पति की अंतिम यूनिट से 5000 रूपये का अनुदान बाद में दिया जाएगा। इस राशि की प्रतिपूर्ति AFWWA (एल) को AFWWA (सी) द्वारा की जाती है।

(च)   विधवाओं का निवास स्थान  - ए एफ एन एच बी द्वारा निर्मित मकान खरीदने के लिए लोकेतर निधि से अफसर की विधवा को 1.5 लाख रूपए और एयरमैने / एन सी (ई) की विधवा को एक लाख रूपए की आवास सब्सिडी दी जाएगी। 01 जनवरी 96 के बाद सेवा करते हुए दुर्घटना में मारे जाने वाले सेना कार्मिक इसके पात्र हैं। सब्सिडी प्राप्त आवास को 15 वर्ष तक बेचा नही जा सकता। 10 प्रतिशत सब्सिडी AFWWA देती है। इसके लिए आवेदन सचिव, एफ देती है। इसके लिए आवेदन सचिव, एफ बी आई एस, सुब्रोतो पार्क, नई दिल्ली - 10 को भेजा जाना चाहिए।

(छ)   शिक्षा छात्रवृत्ति - विधवा के एक बच्चे और सेवारत अधिकारियों, एयरमेनों और एन सी (ई) के विकलांग बच्चों, जिन्हें अन्य कोई छात्रवृत्ति / निःशुल्कता नहीं मिल रही है, को छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता दी जाएगी। छात्रवृत्ति पाने के लिए परिशिष्ठ ‘क' के रूप में संलग्न निर्धारित फार्म पर स्कूल / कालेज प्राधिकारियों से सिफारिश प्राप्त कर AFWWA (सी) को प्रस्तुत किया जाए। छात्रवृत्तियों की दरें निम्नलिखित हैं -

(क)   स्कूल जाने वाले दिन में पढने वाले छात्र               100 रूपये प्रतिमाह

(ख)   स्कूल जाने वाले छात्रावासीय छात्र                           200 रूपये प्रतिमाह

(ग)   कालेज जाने वाले दिन में पढने वाले छात्र और         300 रूपये प्रतिमाह

      छात्रावास में रहने वाले छात्र

(घ)   मेडिकल और इंजीनियरिंग छात्र                               400 रूपये प्रतिमाह

(ज)   व्यावसायिक / तकनीकी पाठयक्रमों के लिए छात्रवृत्ति - सेवारत अधिकारियों, एयरमैन और एन सी (ई) के साठ बच्चों, जिन्हें अन्य छात्रवृत्ति नहीं मिल रही और जिन्होने एक स्तर प्राप्त कर लिया है को 4800 रूपये प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता दी जाएगी ताकि वे इंजीनियरिंग और मेडिकल पाठ्यक्रमों की पढाई जारी रख सकें। आवेदन निर्धारित फार्म में हर वर्ष 31 अक्टूबर तक AFWWA (आर) के माध्यम से AFWWA (सी) को भेजे जाऐगे। बारह छात्रवृत्तियॉं वायुसेना अधिकारियों के बच्चों के लिए आरक्षित हैं पालना शर्ते निम्नलिखित हैं -

(क)   बच्चे की माता AFWWA की सदस्या होनी चाहिए।

(ख)   पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होने वाली अहर्क परीक्षा में बच्चे के 75 प्रतिशत अंक होनी चाहिए।

(ग)   यदि व्यावसायिक पाठ्यक्रम की वार्षिक परीक्षा में छात्र के 60 प्रतिशत से कम अंक आते हैं अथवा उसकी माता की AFWWA सदस्या समाप्त हो जाती है तो छात्रवृत्ति समाप्त कर दी जाएगी।

(झ)   एन सी (ई) के बच्चों के लिए शिक्षा छात्रवृत्ति - AFWWA प्रत्येक वर्ष 50 रूपये प्रतिमाह प्रति बच्चे की दर से सेवारत एन सी (ई) के बच्चों के लिए 50 छात्रवृत्तियॉं देता है। आवेदन निर्धारित फार्म में AFWWA (आर) के माध्यम से AFWWA (सी) को हर वर्ष 30 सितम्बर तक प्रस्तुत कर दिए जाने चाहिए। छात्रवृत्ति देने के लिए पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं -

1.    बच्चे की माता AFWWA की सदस्या होनी चाहिए।

2.    बच्चा कक्षा 6 से कक्षा 12 तक किसी भी कक्षा में होना चाहिए।

3.    बच्चा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल अथवा वायु सेना स्कूल में पढ रहा होना चाहिए।

4.    हर परिवार के सिर्फ एक बच्चे को छात्रवृत्ति दी जाएगी।

5.    छात्र को किसी अन्य कल्याण संगठन / संस्थान से कोई अन्य छात्रवृत्ति / निःशुल्कता प्राप्त नही होनी चाहिए।

6.    छात्रवृत्ति 3 वर्ष के लिए अनुज्ञेय है।

7.    जिस छात्र को 3 वर्ष तक छात्रवृत्ति मिल चुकी है वह स्कूल में रहने की अवधि में दोबारा छात्रवृत्ति नहीं ले सकता।

(ञ)   AFWWA रजत जयन्ती छात्रवृत्ति - जिन AFWWA सदस्यों के बच्चों ने एक स्तर तक पहुंच कर कक्षा 10 की सी बी एस (परीक्षा) में 85 प्रतिशत अथवा अधिक अंक या आई सी एस बोर्ड की परीक्षा में 95 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें दो वर्ष के लिए 1200 रूपये प्रतिमाह की दरे से छात्रवृत्ति दी जाती है। आवेदन AFWWA (आर) के माध्यम से AFWWA (सी) को हर वर्ष 30 सितम्बर तक मिल जाने चाहिए।

(ट)   दिल्ली में स्कूलोपरान्त शिक्षा ग्रहण कर रहे और AFWWA छात्रावास (हैप्पी लैंडिंग्स) में रह रहे एयरमेनों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति - दिल्ली में डिग्री पाठयक्रम में पढ रहे और AFWWA छात्रावास (हैप्पी लैंडिंग्स) में रह रहे एयरमैन के बच्चे 10 माह तक 50 प्रतिशत छात्रावास शुल्क और सब्सिडी प्राप्त छात्रावास व्यय हो अधिकतम 950 रूपऐ प्रतिमाह अथवा 9500 रूपए प्रतिवर्ष प्राप्त करने के हकदार है। आवेदन AFWWA (सी) को होस्टल वार्डन द्वारा प्रत्येक वर्ष 30 सितम्बर तक भेज दिया जाना चाहिए।

(ठ)   व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए छात्रवृत्ति - मान्यता प्राप्त संस्थान से व्यावसायिक प्रशिक्षण कम से कम छह माह का डिप्लोमा / प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम ले रही वायु सेना कार्मिकों की विधवाओं को 2400 रूपये (एक मुश्त) एक बार अनुदान दिया जाता है। विधवा को AFWWA का सदस्य होना चाहिए। आवेदन संस्थान में प्रवेश के प्रमाण पत्र के साथ अग्रेषित किया जाना चाहिए।

(ड)   कैनबेरा छात्रवृत्ति - कैनबेरा यूनिट में कार्य रक रहे एयरमैने / एन सी (ई) के दो बच्चों को 3000 रूपये प्रतिवर्ष दर से दो छात्रवृत्तियॉं दी जाती हैं। पात्रता की शर्तें निम्नलिखित हैं -

(क)   बच्चे की माता AFWWA की सदस्या होनी चाहिए।

(ख)   बच्चा कक्षा 9 अथवा 12 में होना चाहिए।

(ग)   छात्रवृत्ति योग्यता आधार पर दी जाती है।

(घ)   हर वर्ष अगस्त माह में सी 106, एस आर स्क्वाड्रन एयर फोर्स नोन कैनबेरा स्क्वाड्रन पात्र बच्चों के दो नामों की सिफारिश करेगा और AFWWA (सी) को अग्रेषित करेगा।

(ढ)   स्व. एयर चीफ मार्शल पी सी लाल मेमोरियल स्कॉलरशिप - एक बार दिए जाने वाले अनुदान के रूप में 1000 रूपये (एक मुश्त राशि) की एक छात्रवृत्ति सेवारत वायुकार्मिक के अपंग बच्चे को दी जाती है। आवेदन AFWWA (आर) को हर वर्ष 30 सितम्बर तक पहुंच जाना चाहिए। पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं -

(क)   बच्चे की माता AFWWA की सदस्या होनी चाहिए।

(ख)   छात्र ने 12वीं कक्षा उर्त्तीण करके कॉलेज में प्रवेश ले लिया जाना चाहिए।

(ण)   स्व. फ्लाइट लेफ्टिनेंट एम एस सरीन मेमोरियल स्कॉलरशिप - ए एफ जी जे आई, दिल्ली के विशेष स्कंध में पढ रहे एयरमैन के दो विकलांग बच्चों (एक पुत्र एक पुत्री) को 1200 रूपए प्रति वर्ष की दो छात्रवृत्तियॉं। छात्रवृत्ति की अवधि एक वर्ष है। एफ जी जे आई द्वारा चयनित नाम AFWWA (सी) हर वर्ष 20 सितम्बर तक पहुंच जाने चाहिए।

(त)   स्व. विंग कमांडर एस पूर्णिक मेमोरियल स्कॉलरशिप - कक्षा 9 से छात्र की पढाई पूरी होने तक 2500 रूपये प्रतिवर्ष की एक छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्र सेवारत एयरमैन / एन सी (ई) का बच्चा होना चाहिए। आवेदन AFWWA (आर) के माध्यम से AFWWA (सी) को 31 अगस्त तक भेजे जाने चाहिए। पात्रता शर्तें निम्नलिखित हैं -

(क)   बच्चे की माता AFWWA की सदस्या होनी चाहिए।

(ख)   बच्चे को 8वीं कक्षा में कम से कम 95 प्रतिशत अंकों से उर्त्तीण करनी चाहिए।

(ग)   यदि अध्ययन के दौरान वार्षिक परीक्षा के 70 प्रतिशत से कम अंक आते हैं तो छात्रवृत्ति समाप्त कर दी जाएगी।

(थ)   रक्षा कार्मिकों और उनके आश्रितों को तेल उत्पादन एजेन्सियों के आवंटन की प्रक्रिया  -पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 8 प्रतिशत तेल उत्पाद एजेंसियों अर्थात एल पी जी, मिट्टी का तेल और पेट्रोल पम्प को रक्षा कार्मिकों की निम्नलिखित श्रेणियों के लिए आरक्षित कर दिया है और नवीन नीति के अंतर्गत सरकार ने सभी श्रेणियों में महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण कर दिया है -

(1) श्रेणियॉं

(क) मरणोपरांत शौर्य पुरूस्कार विजेता की विधवा / आश्रित

(ख) युद्ध में अशक्त (अशक्तता 50 प्रतिशत या अधिक)

(ग) युद्ध मे मारे गए सैनिकों की विधवाएॅं / आश्रित

(घ) शांतिकाल में सेवा कारणों से अशक्त हुए सैनिक

(ड) सेवा करते हुए सेवा कारणों से मारे गए कार्मिकों की विधवाएॅं / आश्रित

आवेदक 21 से 50 वर्ष की आयु के मैट्रिक पास या इसके समकक्ष और जिस क्षेत्र की रिक्ति है, उनके निवासी होने चाहिए।

(2) सहायता के लिए सम्पर्क -

अधिक विवरण और सहायता के लिए किसी भी AFWWA क्षेत्रीय / स्थानीय कार्यालय के माननीय संयुक्त सचिव से संपर्क करें। यदि आवश्यकता हो तो निम्नलिखित पते पर AFWWA (केन्द्रीय) के माननीय संयुक्त सचिव से संपर्क किया जा सकता है -

      माननीय संयुक्त सचिव, AFWWA (केन्द्रीय)

          संतुष्टि शॉपिंग कॉम्पलेक्स

          न्यू वेलिंगटन कैम्प

          सामने अशोक / सम्राट होटल

          नई दिल्ली - 110003

          टेलीफोन - 23377691 / 23377692 / 23010231 एक्सटेंशन 7691 / 7692

 

Back
Nodal Officer : Mrs.Madhu Raghuvanshi (RAS), Dy. Director, Office : 0141-2227897, Mobile : 09829389189
Website Owned By Sainik Welfare Department,GOR | Designed and Developed By NIC, Rajasthan       Best Viewed in Resolution 1024 x 768 Site Last Updated on - 28.03.2017